देहरादून मॉकड्रिल: आईएमए में घुसे 4 आतंकियों को पकड़ा, आर्मी का एक जवान घायल, बम डिफ्यूज

Please Share

देहरादून: जनपद देहरादून में कई महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान, शिक्षण संस्थान, स्कूल, कॉलेज आदि स्थित है और जनपद देहरादून पर्यटन की दृष्टि से भी एक महत्वपूर्ण स्थल है। दुनिया भर में हो रही आतंकवादी गतिविधियों के दृष्टिगत जनपद को आतंकी गतिविधियों से सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आर्मी तथा जनपद पुलिस द्वारा समन्वय स्थापित कर संयुक्त रुप से आज आईएमए देहरादून में मॉकड्रिल का आयोजन किया गया।
मॉक ड्रिल के तहत सुबह करीब 6.30 बजे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून को सूचना प्राप्त हुई कि, 04 संदिग्द् व्यक्ति आईएमए के टोंस सेक्टर के आउट पोस्ट के पास से आईएमए परिसर में घुस गये है और वे आईएमए परिसर में फायरिंग कर रहे हैं। उक्त सूचना पर समस्त पुलिस तंत्र को अलर्ट किया गया। पुलिस कन्ट्रोल रूम के माध्यम से सूचना प्रसारित की गयी, साथ ही वास्तविक स्थिति से अवग़त कराते हुए कोतवाली कैन्ट, थाना प्रेमनगर, व चौकी पण्डितवाडी प्रभारियो को मौके पर पहुँचने के निर्देश दिए गए।

उक्त सूचना पर ऑपरेशनल कमाण्डर द्वारा एटीएस टीम को आईएमए के आसपास, जहाँ आतंकवादियो के छिपे होने की खबर थी, को नक्शे के द्वारा ब्रीफिंग कर पूरे क्षेत्र की घेराबन्दी के बारे में निर्देशित किया गया। इसके साथ-साथ पुलिस लाइन देहरादून को बम डिस्पोसल स्क्वार्ड, डॉग स्क्वार्ड, रिजर्व पुलिस बल, पीएसी, रिजर्व एटीएस टीम को मय असलहों के साथ तत्काल मौके पर पहुँचने के निर्देश दिए गए। घटना की सूचना कंट्रोल रूम से प्रसारित होने के 12-15 मिनट के अंदर सभी उच्चाधिकारी मय पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। आईएमए के अन्दर ही एक कन्ट्रोल रुम बनाया गया, जिसकी कमान आरआई रेडियो को सौंपी गयी। पुलिस उच्चाधिकारीयो द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए आईएमए से निकलने वाले व बाहरी क्षेत्र के पूर्ण यातायात को डायवर्ट कराया गया।

पुलिस अधीक्षक नगर ने एटीएस टीम को ब्रीफ करते हुए और आईएमए की क्यूआरटी टीम के साथ समनवय स्थापित करते हुए ऑपरेशन कि कमान संभाली। जिस पर आईएमए से स्थापित पुलिस कन्ट्रोल को सूचना मिली कि उक्त संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा पंडितवाड़ी की ओर स्थित चेक पोस्ट में तैनात सिपाही को गोलीबारी में घायल कर आईएमए के जैंटलमैन कैडेट मैस में घुस कर गोलीबारी की जा रही है। उक्त सूचना पर एटीएस टीम तथा आर्मी की क्यूआरटी टीम द्वारा मेस की चारों ओर से घेराबंदी कर उसमें प्रवेश किया गया, करीब 1 घंटे तक चली मुठभेड़ में एटीएस तथा क्यूआरटी टीम द्वारा चारों आतंकवादियों को पकड़ा गया।

उक्त पूरे ऑपरेशन में 04 आतंकवादियो को पुलिस द्वारा पकड़ा गया। साथ ही ऑपरेशन के दौरान आर्मी का एक जवान घायल हुआ, घायल जवानों को तत्काल उपचार हेतु मिलट्री अस्पताल के लिए रवाना किया गया। उक्त मॉक ड्रिल के दौरान मिलट्री हॉस्पिटल तथा सिनर्जी हॉस्पिटल को अलर्ट मोड पर रखकर किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए चिकित्सकों की टीम को तैयारी की हालत में रखा गया था। ऑपरेशन समाप्त होने के बाद पुलिस अधीक्षक नगर महोदया द्वारा पुलिस बल के साथ कोटला संतूर क्षेत्र की काम्बिंग करायी गयी व साथ ही बीडीएस द्वारा क्षेत्र में आतंकवादियो द्वारा लगाये बम को खोज कर उसे डिफ्यूज किया गया। बाद मॉक ड्रील पुलिस अधीक्षक नगर महोदया व आईएमए उच्चाधिकारीयो द्वारा समस्त बल की डी-ब्रीफिंग ली गयी।

You May Also Like