हरिद्वार पुलिस की बदमाशों के साथ मुठभेड़, एक बदमाश के पैर में लगी गोली, कनखल क्षेत्र में विगत दिनों हुई दोनों लूट की घटनाओं का मास्टरमाइंड

Please Share
Haridwar: विगत 2 महीनों के अंदर कनखल में बदमाशों द्वारा हथियार के बल पर लूट की अलग-अलग घटनाओं का मास्टरमाइंड देर रात हरिद्वार पुलिस से हुई मुठभेड़ में पैर में गोली लगने से घायल हो गया व सरकारी अस्पताल में उपचाराधीन है।
दिनाक 10.08.2024 को मिस्सरपुर स्थित परचून की दुकान के स्वामी से 04 बदमाशों ने तमंचा दिखाकर नगदी व चेन लूट ली थी। पंजनहेडी निवासी उक्त दुकान स्वामी सुरजीत चौहान पुत्र समय सिंह की तहरीर पर थाना कनखल में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 309(4) बीएनएस के तहत मुकदमा संख्या 228/24 दर्ज किया गया।
सनसनीखेज घटना की जानकारी मिलने पर एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल द्वारा अधीनस्थों से वार्ता उपरांत सीओ सिटी जूही मनराल के निकट पर्यवेक्षण में टीमें गठित कर जल्द से जल्द घटना का खुलासा एवं आरोपियों की धरपकड़ के दिशा निर्देश जारी किए।
प्राप्त निर्देशों पर गठित टीम ने अपना सूचना तंत्र एक्टिव करते हुए घटनास्थल के आसपास से सुराग जुटाते हुए पीड़ित व अन्य आसपास लोगों से लाभप्रद जानकारी संग्रहित की साथ ही सर्विलान्स सपोर्ट के लिए सीआईयू हरिद्वार की मदद ली गयी।
घटना के बाद से ही कई एंगल पर अलग-अलग काम कर रही हरिद्वार पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा हर जानकारी आपस में साझा की जा रही थी कि इसी दौरान दिनांक 12.08.2024 को थाना कनखल क्षेत्रांतर्गत चैकिंग के दौरान जियापोता के पास मुँह पर गमछा लपेटे जगजीतपुर की ओर आ रहे बाइक सवार के संदिग्ध दिखने पर पुलिस पार्टी द्वारा उक्त संदिग्ध व्यक्ति को रूकने का इशारा किया गया लेकिन बाइक सवार संदिग्ध अपनी बिना नम्बर प्लेट लगी मोटर साईकिल से तेजी से जगजीतपुर की ओर भागा। समय लगभग रात्रि 10:00 बजे पुलिस कन्ट्रोल रुम हरिद्वार के माध्यम से सूचना प्रसारित की गई।
सूचना पर प्रभारी निरीक्षक कनखल व पूर्व से क्षेत्र में मामूर सीआईयू प्रभारी एश्वर्यपाल अपने पुलिस बल के साथ मौके पर आये। संदिग्ध व्यक्ति के सिद्धेश्वर महादेव को जाने वाले रास्ते की ओर भागने पर टीम द्वारा लगातार पीछा करते हुए सिद्धेश्वर महादेव से थोड़ा आगे जाकर संदिग्ध की मोटरसाइकिल बरसाती कीचड़ में फिसल गयी और बाइक सवार नीचे गिर गया। नीचे गिरते ही संदिग्ध एकदम से उठकर खाली खेत की ओर भागा और पीछा कर रही पुलिस पार्टी पर जान से मारने की नियत से दो फायर किये गये।
पुलिस की जवाबी फायरिंग में संदिग्ध के दाहिने पैर में गोली लगने से घायल हो गया। घायल बदमाश से तमंचा व कारतूस बरामद हुए जिनको कब्जे में लेकर बदमाश को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया। मौके से ही उच्चाधिकारीगण को उचित माध्यम से जानकारी दी गई।
कप्तान समेत आला अधिकारियों द्वारा अस्पताल जाकर घायल बदमाश का हाल जाना एवं मामले की जानकारी की।
पूछताछ में सामने आए तथ्य:
पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम मोहित बताते हुए जानकारी दी कि वह शादीशुदा एवं एक बच्ची का पिता है और केवल दसवीं तक पढ़ा है व स्थानीय टायर कम्पनी में काम करता है लेकिन मिलने वाली तन्ख्वाह में खर्चे पूरे नहीं हो पाते हैं। जिसपर उसने खर्चे पूरे करने को अपने साथियों से मिलकर अपराध की दुनिया में कदम रखा एवं बताया कि दोनों घटनाओं में यही मोटरसाइकिल इस्तेमाल की गई थी।
आरोपी ने दिनांक 18-06-24 को अपने साथियों मोहन व सोहन (काल्पनिक नाम) के साथ मिलकर पंजनहेड़ी में सुनार की दुकान पर तमंचे के बल पर लूट का प्रयास किया लेकिन सुनार के विरोध के चलते आरोपियों के हाथ केवल मोबाईल लगा। घिरने की संभावना के चलते बदमाश अपनी बाईक से मौके से फरार हो गये और मोबाइल से पकड़े जाने के डर से लूटा गया मोबाईल गंगा जी में फेंक दिया।

इसके बाद जब लगा कि अब तो हरिद्वार पुलिस मामले को भूल गई होगी तो दिनाक 09-08-24 को मोहित अपने 03 साथियों चिंटू, सोहन एवं टीकू (सभी नाम काल्पनिक) के साथ मिस्सरपुर की परचून की दुकान में तमंचों के बल पर लूट की घटना को अंजाम दिया और मौके से नगदी, चेन व मोबाईल लूट लिए। आरोपियों ने लूट में मिले पैसे 10,000/- रुपयों को आपस में बांट लिया। लूटी गई चेन व चेन के टुकड़े व मोबाइल को आरोपी ने अपने साथियों के पास दे दिया। मुठभेड़ के दिन भी आरोपी तमंचा साथ लेकर कोई बड़ी वारदात के लिए रेकी करने के उद्देश्य से आया था लेकिन हरिद्वार पुलिस की सतर्क निगाहों से बच न सका और पकड़ा गया।

पुलिस टीम अब वारदात में शामिल गिरोह के अन्य सदस्यों एवं गिरोह को दुकानदार के बारे में सूचना देने वाले आरोपियों की सरगर्मी से तलाश कर रही है।
कनखल पुलिस की तेजतर्रार कार्यशैली पर स्थानीय जनता द्वारा थाने जाकर पुलिस अधिकारियों से मुलाकात कर उनको बधाई दी।
पकड़े गए आरोपी का आपराधिक इतिहास:
1- मु0अ0स0 250/20 धारा 323/504/506/352 भादवि व 3/25 आर्म्स एक्ट चालानी थाना लक्सर जनपद हरिद्वार।
2-मु0अ0स0 47/23 धारा 395 भादवि चालानी थाना छपार जिला मुजफ्फरनगर उ0प्र0 ।
3- मु0अ0स0 151/23 धारा 2/3 गैगस्टर एक्ट चालानी थाना छपार जिला मुजफ्फरनगर उ0प्र0।
4- मु0अ0स0 170/24 धारा 394 भादवि चालानी थाना कनखल जनपद हरिद्वार।
5- मु0अ0स0 228/24 धारा 309(4) बीएनएस चालानी थाना कनखल जनपद हरिद्वार।
6- मु0अ0स0 234/24 धारा 109(1) बीएनएस व 3/25 आर्म्स चालानी थाना कनखल जनपद हरिद्वार।
बरामदगी में 01 तमंचा 315 बोर, 02 जिन्दा कारतूस, 02 खोखा कारतूस 315 बोर व घटना मे प्रयुक्त मोटर साईकिल बरामद की गई।

You May Also Like