बजट की ‘सीक्रेट ड्यूटी’ के चलते पिता के निधन पर भी नहीं जा सके घर, पेश की मिसाल

Please Share

नई दिल्ली: ‘ड्यूटी फर्स्ट’ यानी कि काम पहले, इस कहावत को वित्त मंत्रालय में डिप्टी मैनेजर (मीडिया) कुलदीप कुमार शर्मा ने चरितार्थ किया है। जो कार्य के लिए इतने समर्पित हैं कि, पिता के निधन के बावजूद घर नहीं गए। वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर अपने इस अधिकारी कुलदीप कुमार शर्मा की तारीफ की है।

दरअसल, बजट तैयार करने की प्रक्रिया के दौरान वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी से लेकर अधीनस्थ कर्मचारी, स्टेनोग्राफर्स, टाइपराइटर्स, प्रिंटिग प्रेस के कर्मचारी और अन्य लोग दफ्तर में ही रहकर काम करते हैं। गोपनीयता बनाए रखने के लिए आखिरी वक्त पर उन्हें अपने परिवार से बात करने की भी इजाजत नहीं रहती है। बजट दस्तावेज छपने की प्रक्रिया हलवा सेरेमनी से शुरू हो जाती है। इस बार हलवा सेरेमनी 20 जनवरी को हुई थी। हलवा सेरेमनी के बाद बजट प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी वित्त मंत्रालय में ही रहते हैं। कुलदीप वित्त मंत्रालय की प्रेस में डिप्टी मैनेजर हैं। तो वे भी अब 1 फरवरी को ही बाहर निकल सकते हैं। जबकि, 26 जनवरी को कुलदीप के पिता का निधन हो गया, इसके बावजूद वे घर नहीं गए।

वित्त मंत्रालय ने कुलदीप कुमार शर्मा के इस फैसले की तारीफ करते हुए ट्विटर किया, ‘दुख के साथ सूचित कर रहा हूं कि श्री कुलदीप कुमार शर्मा, डिप्टी मैनेजर (मीडिया) के पिता का निधन 26 जनवरी 2020 को हो गया है। शर्मा फिलहाल बजट ड्यूटी पर हैं और दस दिनों के लिए नॉर्थ ब्लॉक के अंदर लॉक हैं। इतने बड़े नुकसान के बाद भी शर्मा ने तय किया है कि वो एक मिनट के लिए भी अपनी जिम्मेदारी नहीं छोड़ेंगे।’

You May Also Like