महिला हिंसा से लेकर राजधानी गैरसैंण तक के मसलों पर हुंकार भरेंगी महिलाएं

Please Share

देहरादून: महिला हिंसा, खासकर बच्चियों से बढ़ती बलात्कार की घटनाओं, राजधान गैरसैंण और प्रदेश के दूसरे मुद्दों को लेकर महिलाओं ने हुंकार भरी है। महिला संगठनों ने उत्तराखंड की महिलाओं के सबसे बड़े अपमान मुजफ्फरनगर कांड के अपराधियों को सजा दिलाने, उत्तराखंडी जनमुद्दों पर सरकारों और नौकरशाहों की की लगातार अनदेखी को लेकर बैठक की है। महिला संगठनों ने एलान किया है एक बार फिर उत्तराखंड राज्य निर्माण जैसा आंदोलन खड़ा किया जाएगा। तय किया गया कि समाज, सरकार और तंत्र को जगाने का वक्त आ गया है। इसे लिए प्रभावती कार्यक्रत तैयार किया जा रहा है।

महिला मंच की ओर से कमला पंत ने कहा कि मुजफ्फरनगर कांड के काले दिन 2 अक्टूबर को गांधी जी को याद करते हुए महिला हिंसा, बलात्कार विशेषकर स्कूली बच्चियों की सुरक्षा को लेकर गांधी पार्क से शुरू हो कर शहर में मानव शृंखला बनाने और प्रदर्शन करने का निर्णय भी लिया गया। गांधी पार्क पर गांधी जी को याद करते हुए, गांधी पार्क गेट से मानव शृंखला बनाना शुरू होगा और लोगों को इससे जोड़ते रहा जाऐगा। सभी ने यह भी तय किया कि राज्य व स्कूलों के व्यवस्था तंत्र द्वारा प्रभावी कार्यवाही नहीं होगी तो आगामी चुनाव बहिष्कार पर भी कार्यवाही की जाऐगी। क्योंकि स्कूली बच्चियों की असुरक्षा को और महिला अपमान की कोई भी सभ्य समाज कतई बर्दाश्त नहीं कर सकता है। इन मुद्दों पर स्कूली छात्र-छात्राओं को जागरूक करने का भी निर्णय भी लिया गया।

उत्तराखंडी जनमुद्दों पर सरकारों की निरंतर अनदेखी के प्रति भी वक्ताओं ने अपने गुस्से का इजहार किया और इन्हें सबक सिखाने की बात की। गैरसैण राजधानी, प्राइवेट स्कूलों की लूट व बदइंतजामी के खिलाफ भी संयुक्त रूप से आंदोलन तेज करने के भी मांग भी कई वक्ताओं द्वारा की गई। सड़कों की दुर्दशा पर भी गुस्सा व्यक्त किया गया। बैठक की अध्यक्षता भुवनेश्वरी कथैत एवं संचालन कमला पंत द्वारा की गई। बैठक में देश की प्रबुद्ध महिलाओं द्वारा आयोजित पाँच राज्यों में उक्त को ले कर निकाली जा रही अमन यात्रा जो उत्तराखंड में 5-6 अक्टूबर को रहेगी का भी स्वागत करने का निर्णय भी लिया गया।

You May Also Like