कड़ाके की ठंड में भी जल रहे है उत्तराखंड के जंगल

Please Share

उत्तरकाशी: मुखेम रेंज के जंगल इन दिनों कड़ाके की ठंड में भी दहक रहे हैं। बुधवार को सुबह के समय मुखेम रेंज के जंगलों में लगी आग पर वन विभाग देर शाम तक भी काबू नहीं पा सका जिस कारण लाखों की वन संपदा जलकर राख हो गई। वहीं आग ने इतना विकराल रूप धारण किया है, कि कोडार के साथ चौरंगीखाल जाने वाली सड़क पर भी खतरा बना हुआ है।
इन दिनों जहां ठंड का मौसम है, तो इस मौसम में भी मुखेम रेंज के जंगल आग से जल रहे हैं। बुधवार को मुखेम रेंज वन विभाग की चौकी के ऊपर जंगलों में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने इतना विकराल रूप धारण कर लिय कि काफी दूर तक वन में फैल गई। इस दौरान आग से चीड़ का काफी सारा जंगल जल गया। जंगल से उठा धुंआ देख ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी।

वहीं जलते चीड़ के जंगलों की राख धौंतरी बाजार तक आ गई जबकि वन विभाग के कर्मचारी देर शाम तक भी मुखेम रेंज के जंगलों में लगी आग पर काबू नहीं पा सके जिससे कि आग कोडार को जाने वाली सड़क के साथ चौरंगीखाल तक फैल गई जबकि इस जगह के जंगलों में बांज, बुरांस के पेड़ हैं।

अगर जल्द ही वन विभाग आग पर काबू नहीं पाता है, तो इन बांज, बुरांस के जंगलों तक भी आग फैल जाएगी जिससे कि वन विभाग को लाखों की वन संपदा का नुकसान उठाना पड़ेगा।

You May Also Like

Leave a Reply