जानें- कैसे गर्मियों में भी चेहरे पर बनाएं रखे दमकता निखार

Please Share

जानें- कैसे गर्मियों में भी चेहरे पर बनाएं रखे दमकता निखार 2 Hello Uttarakhand News »

सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप मंहगे उत्पाद का ही प्रयोग करें या ब्यूटी पार्लर का रुख करें। चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए जरूरी है कि आप इसका खास खयाल रखें। सूर्य की तेज़ गर्मी और ताप गरम हवाओं के साथ त्वचा को बहुत नुकसान पहुँचाते हैं। गर्मी का यह मौसम त्वचा को रूखा और बेजान बना देता है और त्वचा के रोम छिद्र (pores) पसीने, धूल और गंदगी की वजह से बंद हो जाते हैं इसीलिए भी गर्मी के मौसम में त्वचा को स्वस्थ और उज्जवल बनाए रखने के लिए खास देखभाल की ज़रूरत पड़ती है। जानिए कुछ आसान उपाय जिनसे आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी।

सबसे पहली समस्या जो गर्मी के मौसम की वजह से हमे झेलनी पड़ती है वो है रेशेज की और यह क्यों होता है और इसके क्या इलाज है आईये जानते है इस से जुड़े कुछ tips

रैशेज होने के कारण – पसीने से हमारी त्वचा जो है वो चिपचिपी हो जाती है जिसकी वजह से हमारे रोम छिद्र जो हमारी त्वचा के माध्यम से हमारे शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर करते है उनके बंद हो जाने के कारण इस काम में बाधा होती है और इसी के चलते त्वचा में एक्ने ,खुजली और फोड़े फुंसी जैसी समस्याए आती है |

रोकथाम – चूँकि हमारे पसीने में नमक की काफी मात्रा होती है जिसकी वजह से हमारी त्वचा पर खुजली की समस्या होती है और खुजलाने से निशान पड़ जाते है जिसकी वजह से सब तरह की त्वचा की समस्याए सामने आती है |

उपाय – सबसे पहले आपको ये ध्यान रखने की जरुरत है की आपको पसीने की समस्या से छुटकारा पाना है इसके लिए आप अच्छी क्वालिटी का पाउडर इस्तेमाल कर सकते है और जरुरत होने पर या बाहर से घर आने पर अपने हाथ और मुहं को सादे पानी से धो लें क्योंकि आपके चेहरे पर धूप का सबसे अधिक बुरा असर पड़ता है | दिन में आप कम से कम 2 बार क्लींजर से त्वचा की सफाई कर सकते है |

दूसरी जो समस्या है जो धूप और गर्मी के कारण होती है वो है सनबर्न की समस्या इस बारे में भी हम कुछ tips आपसे शेयर कर रहे है –

कारण – तेज धूप और गर्मी की वजह से से सूर्य की प्राबेंगनी किरनें हमारे चेहरे को नुकसान करती है और हमारा चेहरा काला पड़ जाता है और हाथ के खुले हिस्से भी |

कैसे रोके – चेहरे के लिए SPF 30 तत्व युक्त सनस्क्रीन आती है, जो मार्केट में या मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। क्रीम को लगाकर निकले और शरीर को बाहर निकलते समय अच्छे से ढक्कर ही बाहर निकलें और गर्दन और बाकि खुले हिस्सो को स्कार्फ से ढक लें।

उपाय – तेज धूप की वजह से हमारी स्कीन धूप में जल जाती है इसके लिए बाहर से आते ही चेहरे को ठण्डे पानी से धोएं और साथ ही पानी से भिगोया गया तौलिया आपको बहुत राहत दे सकता है इसलिए आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं और प्रभावित अंगो पर गीला तौलियां रखे । इसके अलावा खीरे का रस भी घरेलू इलाज के तौर पर लगा सकते हैं।

तीसरी और सबसे बड़ी समस्या है ड्राई त्वचा और इसके लिए भी कुछ जरूरी टिप्स है जो इस प्रकार हैं-

कारण – स्क्रबिंग की वजह से हमारी त्वचा की सबसे ऊपरी सतह क्षतिर्रस्त हो जाती है और चूँकि AC में रहने वाले लोगों के साथ ये समस्या अधिक आती हैं, ऐसा इसिलिए होता हैं क्योकिं घर के अंदर और बाहर की नमी से थोड़ा अंतर होता हैं।

रोकथाम – सबसे महत्वपूर्ण हैं त्वचा के लिए नमी का स्तर सामान्य रहे ओर इसके लिए आप क्रीम को लगाने से पहले टोनर और इमल्शन का इस्तेमाल कर सकते है। जिस से त्वचा पर एक अलग से सुरक्षा परत तैयार  होती हैं।

उपाय – हर सुबह को रात को सोने से पहले अपनी त्वचा को मोश्चुराइज़ करें और इसके बाद आखिरी और सबसे बड़ी समस्या गर्मी के चलते हमें आती है वो हैं त्वचा की रंगत का असमान होना। इसके लिए कुछ टिप्स-

कारण – यह तब होता है जब या तो हमारी उम्र अधिक हो जाती हैं और या फिर त्वचा में हिमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता हैं और ब्लड सर्कुलेशन में कमी के चलते भी त्वचा गहरे रंग की हो जाती हैं जिस से हमें तमाम तरह की समस्या का सामना करना पड़ता हैं।

रोकथाम – सूरज की किरणों से बचाव करें और चेहरे को ढककर ही घर से बाहर निकले। फेशियल मसाज के द्वारा आप इस से बच सकती हैं।

उपाय – आँखों के आस- पास ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के लिए आप एक देसी तरीका अपना सकते हैं जिसमें गर्म पानी में तौलिए को डुबोकर रखे और उसे चेहरे पर थोड़ी देर के लिए रखेष इस से आपके चेहरे पर खून का प्रवाह सही होगा और आप असमान रंगत से भी बच सकती हैं।

इसके अलावा गर्मियों में चेहरे को ग्लोविंग और साफ कैसे बनाएं रखे उसके लिए ये अन्य खास उपाय-

झुर्रियों करें दूर

एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पड़ती है।

चमक रखे बरकरार

एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है।

स्क्रबिंग के लिए

टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। त्वचा को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है।

 तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा

एक चम्मच नींबू का रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।

 कैसे पाएं निखार 

त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।

शहद से पाएं त्वचा में कसावट

चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद अंगुलियों से चेहरे पर मसाज करें। शहद के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे त्वचा में कसाव आएगा।

डार्क सर्कल से बचें

आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद मिलाकर लगाएं और इस हल्के हाथों से मलें और धो लें।

क्लीजिंग के लिए

चेहरे से मेकअप को हटाने व धूल मिट्टी से बचाने के लिए क्लीजिंग जरूरी है। इसके लिए चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह मलें। इसके बाद चेहरा धो लें।

रुखी त्वचा से बचें

नारियल के तेल में शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल या कोई और मॉइश्चराइर लगा लें।

काले धब्बो के लिए

चेहरे पर काले दागों को हटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर लगाएं इससे काले धब्बे साफ हो जाएंगे।

मुंहासों से पाएं छुटकारा

आलू उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

You May Also Like

Leave a Reply